Sunday , May 26 2019

तेज गेंदबाज असद उद्दीन ओवैसी इस तरह बने सियासी दिग्गज, दोस्त अभिषेक ने किया …

बैरिस्टर असद उद्दीन ओवैसी जिनकी तीखी स्पीच और दमदार डिबेट आपने सुना होगा । 13 मई को बैरिस्टर ओवैसी का जन्मदिन है । उनका जन्म 13 मई 1969 को हुआ, यानी ओवैसी ने अपनी उम्र का पचासा भी पूरा किया है । ओवैसी अक्सर मुस्लिमों के फेवर में बोलते है इसके साथ ही वह दलितों, आदिवासियों, किसानों, बेरोजगारों और पिछड़ो की बात संसद में उठाते है। असद उद्दीन ओवैसी के पिता जब हैदराबाद से सांसद से तब से जुड़ा उनका आपको एक किस्सा बताते है ।

असद उद्दीन ओवैसी की एक समय सियासत में नही बल्कि क्रिकेट में दिलचस्पी थी । उन्होंने हैदराबाद के सबसे प्रतिष्टित निजाम कॉलेज से ग्रेजुएशन किया था । वो उस समय क्रिकेट टीम का हिस्सा थे। वह अपनी क्रिकेट टीम में हरफनमौला खिलाड़ी थे, वह एक तेज गेंदबाज थे। असद उद्दीन ओवैसी के साथ क्रिकेट खेलने वाले उनके साथी खिलाड़ी बताते है कि उनका बॉलिंग एक्शन जरा हटके था, सबसे अलग ।

उनका परफॉरमेंस बहुत बेहतरीन रहा करता था, उनकी उस समय तुलना लोकल लीग में वेंकटेश प्रसाद के साथ कि जाती थी। पिता की इच्छा थी बेटा असद उद्दीन वकालत की पढ़ाई करे। जो नेता गिरी में आने की सबसे सॉलिड डिग्री भी बताई जाती है। इनमे आप गांधी, नेहरू, जिन्ना, पटेल का भी नाम जोड़ सकते है। असद उद्दीन ओवैसी पढ़ाई करने के लिए लंदन रवाना हो चुके थे लेकिन क्रिकेट भारत मे भी छूट चुका था ।

ओवैसी के उस समय के करीबी बताते है कि असद उद्दीन को खाना बनाना नही आता था। लंदन में बावर्ची की उस समय सहूलियत भी नही हुआ करती थी। लोग ऑमलेट और दूसरी चीजें बनाकर पेट भर लेते थे लेकिन असद उद्दीन इसमें पीछे रहे, उन्हें यह भी बनाना नही आता था। ऐसे में असद उद्दीन के लिए राहत के सबब बने उनके क्लासमेट अभिषेक। अभिषेक मूल रूप से वेस्ट बंगाल के रहने वाले है। ओवैसी और अभिषेक कुछ दिनों में दोस्त बन गए और बरसों बरस अभिषेक असद ओवैसी को खाना बनाकर खिलाते रहे।

बैरिस्टर असद उद्दीन ओवैसी आज भारत की राजीनीति में जाना पहचाना नाम है। ओवैसी अपने पिता सुल्तान स लाहुद्दीन ओ वैसी के सबसे बड़े बेटे है। बैरिस्टर ओ वै सी ने लिंकन कॉलेज लंदन से बै रिस्टर की डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने 1994 में राज नीति में एंट्री मार ली। वह 2004 , 2009 ओर 2014 में हैद राबाद लोक सभा से सांसद चुनकर आए। उनके प्रशंसक उन्हें बॉस, नकीब ए मिल्लत, हैदराबाद का शेर जैसे नामों से पुकारते है ।

About Voice of Muslim

SUPPORT US

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com