Thursday , June 20 2019

Video : दुनिया का एकमात्र बल्लेबाज जो नहीं लेता मैच खेलने के पैसे, वजह जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे

हाशिम अमला

हाशिम अमला – दुनिया में सभी क्रिकेट खिलाड़ियों की फीस के बारे में तो आप सभी जानते हैं कि एक छोटे से छोटा खिलाड़ी भी कई करोड़ रुपए लेता है, खास तौर से भारतीय खिलाड़ी आईपीएल के दौरान.

इस साल भी आईपीएलसीज़न 8 में कई भारतीय बल्लेबाज और गेंदबाज लाखों करोड़ों में बिके हैं.

लेकिन आज हम आपसे जिस खिलाडी की बात करने जा रहे हैं वह कोई बहुत अमीर या रईस खिलाड़ी नहीं हैं लेकिन फिर भी कह अपने किसी भी मैच के लिए पैसे नहीं लेता फिर चाहे वह इंटरनेशनल क्रिकेट हो या कोई प्रीमियरलीग. जी हाँ दोस्तों दरअसल यह खिलाड़ी दुनिया का एकमात्र ऐसा बल्लेबाज है जो फ्री में अपनी टीम के लिए क्रिकेट खेलता है.

हाशिम अमला

तो आइए जानते हैं आखिर यह कौन से खिलाड़ी है और क्या वजह हैं इनके पैसे ना लेने की –

दरअसल इस खिलाड़ी का नाम हाशिम अमला है.

साउथअफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला ने अपने करियर में कई बड़े रिकॉर्ड बनाए होंगे. उन्हें दुनिया का सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में शामिल जाता है. हाशिम भले ही नाम से मुसलमान हो लेकिन उनका जन्म साउथअफ्रिका के डरबन शहर में 31 मार्च सन १९८३ को हुआ था. इनकी उम्र 35 वर्ष है और यह साउथअफ्रिका के लिए 3 फ़ॉर्मेट में क्रिकेट खेलते हैं पहला ODI दूसरा TEST और तीसरा T20 क्रिकेट, हाशिम अमला ने इन सभी फॉर्मेट में कई वर्ल्ड रिकॉर्डस अपने नाम. हाशिम अमला ने अपना पहला टेस्ट डेब्यू साल 2004 28 नवंबर को भारत के खिलाफ़ खेला था. वही दूसरी ओर उन्होंने अपना लास्टODI भी भारत के खिलाफ़ हाल ही में 16 फरवरी 2018 को खेला था. तो फिर आखिर ऐसी क्या वजह हो सकती है जो इतने महान साउथअफ्रिकीखिलाडी होने के बावजूद भी हाशिम खेलने के पैसे नहीं लेते.

हाशिम अमला

क्या आपको मालूम है हाशिम अमला मैच खेलने का पैसा नहीं लेते, आइए जानते हैं इसके पीछे का कारण.

हम आपको बता दें कि साउथ अफ्रीका को जो कंपनी स्पॉन्सर करती है वह बीयर की कंपनी है | उस कंपनी का नाम ‘CASTLE’ है | हाशिम अमला का मानना है कि वह किसी बियर कंपनी का प्रचार नहीं करना चाहते हैं, जिसकी वजह से लोगों की सेहत खराब होती है |

हाशिम अमला एक मुस्लिम खिलाड़ी है जो शराब का समर्थन नहीं करते हैं | इसी वजह से वह अपने जर्सी पर उस कंपनी का लोगो नहीं लगवाते हैं | हालांकि जब वह अच्छा खेलते हैं तो उन्हें मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज से जरूर नवाजा जाता है |

जहा तक देखा जाए तो एक तरह से हाशिम अमला की सोच और मैसेज दुनिया के लिए बेहद सटीक और अच्छा है. चाहे कोई फेम्स सेलेब्रिटी हो या फिर कोई आम आदमी किसी को भी ऐसी वस्तु का प्रचार नहीं करना चाहिए जो सामने वाले की सेहत पर बुरा असर डालें.

ऐसा करना ना केवल उसे हानि पहुचाना होगा बल्कि इसके जरिए उससे जुड़े सभी लोगों की जिंदगी पर भी असर पड़ेगा तो अब जरा सोचिए किसी एक व्यक्ति के आगे भी किसी कुरी चीज का प्रचार करने पर आपको कितना अफसोस महसूस करना पड सकता है.

About Voice of Muslim

SUPPORT US

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com