Saturday , September 21 2019

उमराह के दौरान खाने काबा में इस बार वह हुआ, जो नहीं होना था, ऐसा कैसा हो गया

एक तरफ जहाँ पूरी दुनिया में रमजान का महीना चल रहा है और मुस्लिम लोग इस महीने में रोज़ा रख रहे हैं. हालाँकि इन सब के इतर इस महीने पूरी दुनिया के अलग अलग देशों से मुस्लिम उमराह करने के लिए भी सऊदी अरब जाते रहते हैं. आपको बता दें कि यूँ तो ईद के बाद से ही हज पर जाने का सिलसिला शुरू हो जाता है लेकिन उससे पहले हर साल रमजान के महीने में वहां उमराह करने वालो का हुजूम उमड़ आया करता है. इस बार भी हर साल की तरह ऐसा हो रहा है. और अच्छे से हो रहा है.

रमजान के मौके पर बडी सख्या मे जायरीन उमरा के लिए सऊदी जाते हैं. रमजान के महीने मे उमरा करने का बहुत सवाब होता हैं जिस वजह से दुनिया भर से जायरीन उमरा के मक्का शरीफ को रवाना होता हैं. दुनिया भर से लाखों की सख्या मे हज के लिए मक्का मे भीड जमा हो जाती हैं. चुकि गर्मी भी वहां ज्यादा होता है. इस वजह से वहां काफी भीड होने के वजह से लोगों को काफी दिक्कत हो जाती है. मक्का सिविल डिफेंस कर्नल साद, अल शाहरानी ने अपने दिए गए बयान मे बताया कि लाखो की सख्या मे लोग यहाँ पहुंचे है. ज्यादा गर्मी होने वा भीडभाड होने के कारण यहां लोग बीमार हो गए है. बीमार जायरीनों को ग्रैड म’स्जिद और साथ ही बाहर के अस्पतालों मे स्वास्थ क्लीनिक मे इलाज के लिए ले जाया गया हैं. मक्का अरबी दैनिक अखबार मे छपी खबरो के अनुसार 2,180 लोगो को इलाज के लिए ले जाया जा रहा है तथा वहां पर एबेलेस सेवा प्रदान की गई हैं.

स्वास्थ्य सेनाए हरम गेट्स आगन और ग्रैड मस्जिदों पर तैनात हैं जैसे ही किसी को जरूरत पडी तो तूरत सेवाए दी जाएगा. इसके अलावा उनके पास स्टेचर, गोल्फ कार्ट और अन्य उपकरणों का इतजाम है जो खास तौर पर विकलांग और बुजुर्ग लोगो के है ताकि उनको थकान या कुछ हो तो तुरत इसका इस्तेमाल कर सके.

About Voice of Muslim

SUPPORT US

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com