Thursday , June 20 2019

भारत का ऐसा शहर जो है एकदम अरब जैसा

रमजान के मौके पर आज हम आपको देश के एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जिस पर अरबियों का ख़ासा प्रभाव रहा है. हम केरल की बात कर रहे हैं, जहाँ पर देश की सबसे पहली मस्जिद बनाई गयी थी. आपको बता दें कि कहा जाता है कि नबी के ज़माने में इस मस्जिद का निर्माण किया गया था. दरअसल यहाँ पर प्राचीन समय से ही अरब के शेख कारोबार के लिए आया जाया करते थे जिस का सिलसिला अब भी कमोबेश जारी ही है.

इसके अलावा दिलचस्प बात आपको बता दें कि,यहाँ पर सऊदी अरब की तरह रमजान और ईद एक दिन पहले मनाई जाती है. चूँकि केरल और अरब के बीच काफी पुराना रिश्ता रहा है इसलिए अरब की तहजीब और कल्चर यहाँ देखने को मिलता है. फिलहाल अभी दोनों के बीच इत्र का कारोबार काफी फलता फूलता देख ने को मिल रहा है. यहाँ के कुछ बाज़ार ऐसे हैं जो आपको सऊदी अरब की याद दिला सकते हैं. बड़ी बात यह है कि यहाँ के मुस्लिम संपन्न भी हैं, तालीमी लिहाज़ से भी बेहद आगे हैं और बेहद मज़हबी भी है. हर वक़्त की नमाज़ में बड़ी तादाद में मुस्लिम नमाज़ अदा करते मिल जायेगे.

ऐसे देश के बाकी शहरों में बहुत ही कम देखने को मिलता है. इसके अलावा दुकानों में अरबी शैली की लिखावट देखने के साथ साथ यहाँ पर महि लाओं के रहन सहन में अभी अरबी पन दीखता है. केरल से भी बड़ी तादाद में लोग रोज़गार के लिए अरब देशों का रुख करते आये हैं. इसके अलावा यहाँ पर आपको फेमस अरबी खाना भी खाने को मिल जायेगा. बहरहाल, एक तरफ जहाँ पूरे देश में मज़हब की सियासत परवान चढ़ रही है जिसका अंदाजा आप आज आये चुनाव के नतीजे को देखकर लगा सकते हैं, वहीँ दूसरी तरफ यहाँ पर लोग इन सब चीजों से ऊपर उठ चुके हैं. शायद पढ़ाई और गहरी समझ ही इन लोगों को बाकी लोगों से अलग करती है.

About Voice of Muslim

SUPPORT US

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com