Thursday , June 20 2019

ईद का दिन लेकर आया मुस्लिम छात्रा के लिए खुशखबरी, जल्द रखेगी चांद पर कदम

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की पूर्व छात्रा खुशबू मिर्जा चांद पर जाने की तैयरी कर रही हैं. ऐन ईद से पहले ये खबर आई कि जल्द ही खुशबू मिर्जा चंद्रयान मिशन-2 का हिस्सा बनने वाली हैं बस फिर क्या था पूरी यूनिवर्सिटी में खुशियों का माहौल छा गया. कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने खुशबू मिर्जा को शुभकामनाएं दी हैं. इसके साथ ही इसे विज्ञान के विकास में एएमयू का योगदान करार दिया है.

अमरोहा की रहने वाली खुशबू के सिर से 1985 में ही पिता साया उठ गया था जिसके बाद उनका यहां तक का सफर काफी संघर्ष से भरा था. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) चांद पर दूसरा अभियान 9-16 जुलाई को लांच करने जा रहा है. अमरोहा निवासी खुशबू मिर्जा मिशन की रिसर्च टीम का हिस्सा हैं. खुशबू मिर्जा चंद्रयान – 1 की चेकआउट टीम की लीडर रह चुकी हैं. खुशबू मिर्जा ने एएमयू से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है. छात्र के रूप में वह सामाजिक कार्यों में भी सक्रिय रहती थीं.

एएमयू कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने कहा कि देश में विज्ञान के विकास में एएमयू का उल्लेखनीय योगदान है. उन्होंने बताया कि भारत के अंटार्कटिका के पहले अभियान के नेता प्रसिद्ध वैज्ञानिक प्रो. सैयद जहूर कासिम एएमयू के छात्र थे. उन्होंने यहां से 1949 में बीएएसी एवं 1951 में एमएससी किया था. वह एएमयू के जूलॉजी विभाग में शिक्षक भी रहे. खुशबू मिर्जा उसी महान परंपरा की अगली कड़ी हैं. उनकी उपलब्धि से एएमयू का नाम रौशन हुआ है.

About Voice of Muslim

SUPPORT US

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com