Saturday , October 19 2019

राष्ट्रपति ने कहा, तीन तलाक और निकाह-हलाला जैसी कुप्रथाओं को हटाना जरूरी

संसद के लिए अपने संयुक्त संबोधन में, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने गुरुवार को “नए भारत” के लिए एनडीए सरकार के उद्देश्यों को रेखांकित किया, जिसमें कहा गया कि सरकार 2024 तक भारत को 5-ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनाने की योजना बना रही है, राष्ट्रपति कोविंद ने सेंट्रल हॉल में अपने संबोधन में कहा, “सरकार मजबूत, सुरक्षित और समावेशी भारत बनाने के लिए आगे बढ़ रही है।”

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि सरकार महिला सशक्तीकरण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होने कहा “महिलाओं को समानता देने के लिए ट्रिपल तालक और निकाह, हलाला जैसी प्रथाओं को हटाना आवश्यक है,” उन्होंने आगे कहा “महिलाओं की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता के अनुसार, राज्यों के सहयोग से कई प्रभावी कदम उठाए गए हैं। महिलाओं के खिलाफ अपराधों के लिए दंड को कठोर बनाया गया है और नए दंड प्रावधानों को सख्ती से लागू किया जा रहा है। Campaign बेटी बचाओ बेटी पढाओ ’अभियान ने कन्या भ्रूण हत्या को कम किया है और देश के कई जिलों में लिंगानुपात में सुधार हुआ है। मेरी सरकार देश के विकास और समृद्धि में महिलाओं को समान हितधारक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होने आगे कहा कि आज दुनिया आतंकवाद के मुद्दों पर भारत के साथ खड़ी है, कोविंद ने कहा, “मेरी सरकार के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सर्वोपरि, सर्जिकल स्ट्राइक और आतंकी शिविरों पर बालाकोट हवाई हमले ने भारत के इरादों को स्पष्ट कर दिया है। वैश्विक आतंकवादी के रूप में मसूद अजहर की घोषणा इस बात का प्रमाण है कि दुनिया देख रही है। ”उन्होंने यह भी कहा कि सरकार की योजना 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने, सभी को बिजली प्रदान करने और महिलाओं के सशक्तिकरण को सुनिश्चित करने की है।

कृषकों के सर्वोत्तम हित में, राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि कैबिनेट ने अपनी पहली बैठक में देश भर के सभी किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान (पीएम-किसान) के लाभों का विस्तार करने का निर्णय लिया है, चाहे उनकी भूमि का आकार कुछ भी हो। इस फरवरी में अंतरिम बजट में लोकसभा चुनावों से पहले घोषित की गई, इस योजना ने आय सहायता में 6,000 रुपये प्रति वर्ष प्रदान किए – हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में वितरित किए जाने के लिए – छोटे और सीमांत किसानों के लिए, जिनके पास भूमि 2 हेक्टेयर या कम हो।

ग्रामीण भारत को मजबूत बनाने के लिए बड़े पैमाने पर निवेश किया गया है। कृषि क्षेत्र की उत्पादकता बढ़ाने के लिए आने वाले वर्षों में 25 लाख करोड़ रुपये का अन्य निवेश किया जाएगा। 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए, सरकार ने एमएसपी में बढ़ोतरी की है और खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों में 100 प्रतिशत एफडीआई की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि देश के ‘आकांक्षात्मक जिलों’ के लिए बड़े पैमाने पर काम किया जा रहा है

स्वास्थ्य क्षेत्र और आयुष्मान भारत
राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रमुख परियोजना आयुष्मान भारत या राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत 26 लाख गरीब मरीजों को लाभ हुआ है। उन्होंने कहा कि 2022 तक 1.5 वेलनेस सेंटर काम करेंगे।

About Voice of Muslim

SUPPORT US

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com