Thursday , July 18 2019

मोदी सरकार का नया प्‍लान, सुबह में कम तो शाम को ज्‍यादा देनी होगी बिजली की कीमत

संक्षेप:

  • केंद्र सरकार ने बिजली दर निर्धारण नीति (Electricity Tariff Policy) में बड़े बदलाव का मन बनाया है.
  • सरकार चाहती है कि अलग-अलग समय पर बिजली की अलग-अलग दरें वसूली जाएं.
  • सुबह-दोपहर और शाम में बिजली की दरें अलग-अलग होंगी. दैनिक जागरण ने ऊर्जा मंत्री आरके सिंह के हवाले से यह रिपोर्ट दी है.

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने बिजली दर निर्धारण नीति (Electricity Tariff Policy) में बड़े बदलाव का मन बनाया है. कैबिनेट नोट तैयार हो चुका है. सरकार चाहती है कि अलग-अलग समय पर बिजली की अलग-अलग दरें वसूली जाएं. इसके मुताबिक, सुबह-दोपहर और शाम में बिजली की दरें अलग-अलग होंगी. दैनिक जागरण ने ऊर्जा मंत्री आरके सिंह के हवाले से यह रिपोर्ट दी है.

दिन में बिजली के दाम कम, रात में ज्यादा

नई बिजली दर निर्धारण नीति (Electricity Tariff Policy) के हिसाब से, दिन में बिजली के दाम कम होंगे क्‍योंकि इस समय राज्‍य सौर ऊर्जा से पैदा होने वाली बिजली सप्‍लाई करेंगे. बिजली वितरण कंपनियां अलग-अलग स्‍त्रोतों से बिजली लेंगी और उसी के हिसाब से ग्राहकों के लिए बिजली की दरें तय की जाएंगी.

ग्राहकों के हितों के आधार पर तय होगी बिजली की कीमत

सरकार का कहना है कि अब तक बिजली से जुड़ी नीतियां पावर और ट्रांसमिशन कंपनीज के हिसाब से बनती थीं, मगर अब उन्‍हें ग्राहक के हितों के आधार पर तैयार किया जाएगा. नई टैरिफ पॉलिसी के जरिए घरों में स्‍मार्ट मीटर लगाना अनिवार्य हो जाएगा. इसका जिम्‍मा राज्‍यों की वितरण कंपनियों को सौंपा जाएगा. हर घर में स्‍मार्ट मीटर लगाने को तीन साल का समय तय किया गया है. स्‍मार्ट मीटर ग्राहकों के लिए भी फायदेमंद होगा. कितनी बिजली इस्‍तेमाल करनी है, ये कैलकुलेट करना बेहद आसान हो जाएगा. बिजली कंपनियों के लिए भी स्‍मार्ट मीटर सप्‍लाई को मॉनिटर करने में मददगार बनेंगे.

बजट में `एक राष्ट्र एक ग्रिड` की हुई है घोषणा

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2019-20 में ‘एक राष्ट्र एक ग्रिड’ के तहत राज्यों को किफायती दरों पर बिजली मुहैया कराने की बात कही है. सरकार उज्जवल डिस्कॉम एश्योरेंस योजना (उदय) में सुधार करेगी और बिजली क्षेत्र के लिए नए पैकेज की घोषणा करेगी. उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार बिजली क्षेत्र के लिए नई शुल्क योजना लाएगी.

About Voice of Muslim

SUPPORT US

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com