Thursday , July 18 2019

बुलंदशहर: खुर्जा में यह लेडी पुलिस कांस्टेबल वंचित बच्चों को दे रही है मुफ्त शिक्षा!

बुलंदशहर: बुलंदशहर जिले के खुर्जा में गरीब बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से महिला पुलिस कांस्टेबल गुड्डन चौधरी अपनी ड्यूटी के बाद फुटपाथों और सड़कों पर विशेष कक्षाएं चलाती हैं।

गुड्डन ने बताया कि, “मैंने खुर्जा में एक कांस्टेबल के रूप में तैनात होने से पहले भी कई अनपढ़ बच्चों को पढ़ाया था। मैं इन बच्चों को तीन या चार महीने से यहां पढ़ा रही हूं। मेरा मानना ​​है कि कुछ बच्चे, जो गरीबी के कारण शिक्षा से वंचित हैं समान प्रगति के लायक हैं। हम सभी को कम आय वाले परिवारों से आए बच्चों को पढ़ाने के लिए अपने सांसारिक जीवन से कुछ घंटे निकालने चाहिए।”

गुड्डन अपने जिले के बच्चों के बीच ‘पुलिस वाली मैडम’ के रूप में लोकप्रिय हैं। खुर्जा में कई अनपढ़ बच्चों को अब मुफ्त और अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के बाद काफी विशेषाधिकार प्राप्त होने लगे हैं।

गुड्डन इन बच्चों की शिक्षा के लिए आवश्यक पाठ्यपुस्तकों, पेन, पेंसिल और अन्य स्टेशनरी सामग्री खरीदने पर अपनी आय का 30 प्रतिशत से 40 प्रतिशत तक खर्च करती हैं। वर्तमान में उन्होंने इन बच्चों के लिए आधार कार्ड के लिए आवेदन किया है जो एक सरकारी स्कूल में प्रवेश पाने के लिए प्राथमिक कदम है।

एक अभिभावक, आशा देवी ने एएनआई को बताया, “हम अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करने के लिए बहुत गरीब हैं। पुलिस वली मैडम हम सभी के लिए बहुत कुछ कर रही है। वह इन बच्चों के दाखिले के लिए पूरी कोशिश कर रही है। उम्मीद है, हमारे बच्चे जल्द ही एक सरकारी स्कूल में पढ़ेंगे।”

गुड्डन 2016 में खुर्जा के कोतवाली पुलिस स्टेशन में तैनात हुई थी। वह कई सालों से कई जरूरतमंद बच्चों को पढ़ा रही हैं। वह मानती है कि अज्ञानता के अंधकार को दूर किया जाना चाहिए और शिक्षा का सूरज इन गरीब बच्चों के जीवन में बढ़ना चाहिए।

About Voice of Muslim

SUPPORT US

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com