Friday , November 22 2019

किंग सलमान ने हाजियों को दिया बेहतरीन तोहफ़ा

saudi bus

सऊदी अरब की सरकार ने हज यात्रियों के लिये विशेष इंतजाम किए है। हर बार की तरह इस बार भी हाजियों के लिए बेहतरीन व्यवस्था की है। इस बार हज यात्रियों के लिए किंग सलमान ने कुछ इसी बसों की व्यवस्था की है, उन बसों में स्क्रीन लगी हुई है। बता दे , इस अत्याधुनिक बसों में स्क्रीन पर कई भाषाओं में जानकारी दी जाएगी। सऊदी शाह की इस योजना से लाखों हाजियों ने राहत की साँस जरूर ली होगी।

बता दे , यह अत्याधुनिक बस उमराह करने वालो के लिए भी उपयोग में ली जाएगी । इससे आसानी से हाजी अपने देश की भाषा को पढ़ सकेंगे और बस का सही उपयोग कर सकेंगे । इस बस के जरिये हाजी हज और उमराह के दिनों में मक्का,जिद्दाह और मदीना की यात्रा के सकते है। आपको बता दे कि उन बसों की सुविधा उन हज-यात्रियों को मिलेगी जो पवित्र मस्जिदों के कस्टोडियन के मेहमान होंगे।

इस बार भारत से हज़ारों हाजियों को यात्रा करने का अवसर मिला है। जानकारी के अनुसार , इस बस में दिखाई जाने वाली स्क्रीन के ऊपर भाषा से राहत जरूर मिली होगी। क्युकी हज के दौरान कई हाजियों को भाषा के कारण इधर उधर गुम होने के चांस रहते थे। कई हाजियों वहां की भाषा भी समझ नहीं होने के कारण ख़ासी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता था। अब ऐसी शिकायतों में कमी आ सकती है।

बता दे , दुनिया भर का मुसलमान जो वहां जाने की कुव्वत रखता है,उसपर हज फ़र्ज़ होता है। इस्लाम धर्म के अनुसार पांच फरायजो में से हज एक भी है। हर साल लाखों लोग हज करने पवित्र शहर मक्का और मदीना में जाते है। इस्लाम धर्म के अनुसार मुस्लिमों पर पांच चीजें फर्ज है। जिनमें रोजा, नमाज़, पहला कलमा पढ़ना, जकात और उसमें हज भी शामिल है। हज को एक बार जिंदगी में करना चाहिए ,लेकिन हज पर जाने वाला शख्श साहिबे माल हो तो वह जा सकता है।

दुनियाभर से मुस्लिम समुदाय के लोग हज करने के लिए सऊदी अरब जाते है ,जो कि पवित्र स्थान है। भारत से भी हर साल बड़ी तादाद में सऊदी जाते है, भारत मे मुसलमानो की अच्छी आबादी उत्तरप्रदेश, बिहार,पश्चिम बंगाल और असम जैसे कई राज्यों से हज करने जाते है। भारत सरकार ने हाजियों के लिए हर साल कई इंतजाम करती है और सुविधा भी देती है।

About Voice of Muslim

SUPPORT US

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com