Saturday , June 23 2018

रामनवमी पर हिंदू-मुस्लिम मिलकर करेंगे सफाई, जुलूस में भी रहेंगे साथ

Mar 13, 2018

रामनवमी पर सफाई के लिए सर्वे करने निकले दोनों समुदाय के लोग। काफी संवेदनशील मानी जाती है मुस्लिम बहुल चितरपुर…
काफी संवेदनशील मानी जाती है मुस्लिम बहुल चितरपुर की रामनवमी, पुलिस-प्रशासन की रहती है कड़ी नजर, इस बार दोनों समुदाय मिलकर मनाएंगे पर्व, 22 से चलेगा सफाई अभियान

file photo

रजरप्पा

रामगढ़ जिले के चितरपुर की रामनवमी काफी चर्चित है, परंतु प्रशासनिक दृष्टि से इसे काफी संवेदनशील माना जाता है। यहां के जुलूस पर पुलिस और प्रशासन की कड़ी नजर रहती है, लेकिन इस वर्ष चितरपुर के लोगों ने इस भ्रम को तोड़ने का मन बनाया है। स्वच्छ भारत मिशन की तर्ज पर इस वर्ष चितरपुर में रामनवमी और विजयादशमी का पर्व दोनों समुदायों ने मिलकर मनाने का निर्णय लिया है। यह निर्णय सोमवार को उस समय हुआ जब महा रामनवमी समिति के पदाधिकारी मोहल्लों में सफाई का सर्वे करने निकले थे। तभी चितरपुर बाजार टांड के मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भी सहयोग देने की बात कही। चितरपुर बाजार टांड़ के हाजी महमूद रजा ने बताया कि हम लोग आपसी सहयोग के साथ पर्व मनाएंगे। साफ-सफाई भी मिलकर करेंगे। जुलूस में भी दोनों समुदाय के लोग शामिल होंगे।

रामनवमी समिति के अध्यक्ष कुलदीप सिंह ने बताया कि जिन मोहल्लों से होकर जुलूस गुजरेगा, वहां नालियां बजबजा रही हैं, कई जगह कचरों का अंबार लगा है। इसकी सफाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि पूरे देश में स्वच्छ भारत मिशन के तहत सफाई अभियान चल रहा है। इसका झलक हमलोग रामनवमी जैसे पावन पर्व में भी दिखाएंगे। इसके लिए 22 मार्च से सफाई अभियान चलाया जाएगा। इसमें दाेनों समुदाय के लोग संयुक्त रुप से शामिल रहेंगे।

समिति के सदस्यों ने किया मोहल्लों का सर्वे :श्रीश्री रामनवमी पूजा समिति के पदाधिकारियों ने सोमवार को उन मोहल्लों का सर्वे किया, जिन मोहल्लों से होकर रामनवमी और विजयादशमी का जुलूस गुजरेगा। इस दौरान सचिव चंद्रिका प्रसाद वर्मा और कोषाध्यक्ष सुनील यादव के अलावे भीम राम, रोशनलाल, रविंद्र चौधरी, सागर प्रसाद, प्रयाग साव, मनोज साव, गौरीशंकर दांगी, जनक साव, हाजी महमूद, गाजी खान, राजा खान, अमानतउल्लाह, जियाउलाह, बिट्टू कुमार, सुल्लू कुमार मौजूद थे।

रामनवमी के कार्यक्रम

24 मार्च शाम सात बजे निकलेगा अष्टमी का जुलूस सह झांकी।

25 मार्च दोपहर तीन बजे निकलेगा रामनवमी का जुलूस।

26 मार्च दोपहर तीन बजे निकलेगा चैती दुर्गा का जुलूस।

लाइट की होगी समुचित व्यवस्था, बेसिक स्कूल में होगा स्थायी अखाड़ा : समिति ने निर्णय लिया है कि रामनवमी जुलूस के दौरान विभिन्न मोहल्लों में लाइट की समुचित व्यवस्था की जा रही है। सभी मोहल्लों में डीजी सेट लगाया जाएगा। चितरपुर बेसिक स्कूल मैदान में लाठी प्रतियोगिता के लिए स्थाई अखाड़ा होगा। जबकि रजरप्पा मोड़, चितरपुर बाजार टांड़, जवाहर रोड और बाबू दरवाजा में चलंत अखाड़ा का आयोजन किया गया है।

इन मोहल्लों से होकर गुजरेगा जुलूस : िचतरपुर में रामनवमी का जुलूस लहेरी मोहल्ला, चितरपुर बाजार टांड़, जवाहर रोड, बाबू दरवाजा, शिवालय रोड, सोनार मोहल्ला, मायल बाजार, काली चौक, रजरप्पा मोड, मेन रोड होकर निकलेगा और बाजार टांड़ में जाकर समाप्त होगा।

About Voice of Muslim

Voice of Muslim is a new Muslim Media Platform with a unique approach to bring Muslims around the world closer and lighting the way for a better future.
SUPPORT US

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com